जालंधर, 28 अक्तूबर | ज़िले के लोगों को सेवा केन्द्रों के द्वारा नागरिक केंद्रित सेवाएं सबसे कम पैंडैंसी दर के साथ देने में जालंधर राज्य भर में अपने अग्रणी स्थान को बना हुआ है।
डिप्टी कमिश्नर डा. हिमांशु अग्रवाल ने इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए बताया कि पिछले एक वर्ष ( 28 अक्तूबर 2023 से 27 अक्तूबर 2024) दौरान प्रशासन को ज़िले भर के सेवा केन्द्रों के द्वारा अलग- अलग नागरिक सेवाओं के लिए कुल 399374 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 378029 योग्य आवेदन-पत्रों का समयबद्ध ढंग से निपटारा सुनिश्चित किया गया।
डा.अग्रवाल ने बताया कि 12258 आवेदन अधूरे या अन्य कमियों के कारण रद्द किए गए जबकि 6683 आवेदनपत्र प्रक्रिया अधीन है, जिनका निर्धारित समय में निर्णय करते हुए सेवाएं प्रदान की जाएंगी। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा राज्य के लोगों को सरकारी सेवाएं निर्विघ्न और समयबद्ध ढंग से मुहैया करवाने के निश्चित लक्ष्य के अंतर्गत ज़िला प्रशासन द्वारा ‘ज़ीरो पैंडैसी’ पहुँच अपनाते हुए नागरिकों को सेवाएं प्रदान की जा रही है।
ज़िले के लोगों को बिना किसी परेशानी और आसानी से नागरिक सेवाएं देने की वचनबद्धता दोहराई। डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि प्रशासन द्वारा सेवा केन्द्रों की कारगुज़ारी की लगातार निगरानी करने के इलावा सेवाएं प्राप्त करने वाले लोगों से फीडबैक भी ली जाती है ताकि आवेदकों को सेवाएं प्राप्त करने में किसी प्रकार की मुश्किल का सामना न करना पड़े।
डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि ज़िला प्रशासन द्वारा निरंतर किए जा रहे यत्नों से जालंधर ने यह कामयाबी हासिल की है। उन्होंने इस प्राप्ति के लिए अधिकारियों/ कर्मचारियों का मनोबल बढाते हुए उनको भविष्य में भी यह रिकार्ड कायम रखने के लिए प्रोत्साहित किया।
डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि मौजूदा समय ज़िले में 35 सेवा केंद्र काम रहे है, जो लोगों को अलग- अलग विभागों सम्बन्धित 40 से ज़्यादा सेवाएं प्रदान कर रहे है। उन्होंने कहा कि यदि किसी आवेदक को सेवा केन्द्रों में नागरिक सेवाओं प्राप्त करने में कोई मुश्किल पेश आती है तो सम्बन्धित अधिकारियों के ध्यान में लाया जाए ताकि उसका तुरंत हल किया जा सके।